No icon

Pregnancy Symptoms Week 12

Pregnancy के 12 वें हफ्ते के लक्षण, जी मिचलाने पर लग जाएगी रोक

नाेएडा। प्रेग्‍नेंसी के 12 हफ्ते पूरे होने के साथ आपकी गर्भावस्‍था का सबसे कठिन समय खत्‍म हो जाएगा। आपके पेट में पल रहा बच्‍चा तेजी से बड़ा हो रहा है इसलिए शरीर में चलने वाला हॉर्मोंस का उतार-चढ़ाव कुछ कम हो जाएगा। अब तक आपके बच्‍चे के शरीर के सभी जरूरी अंग बन चुके हैं। अब बच्‍चे को आपके शरीर से पोषण लेकर उनका विकास करते रहना है। इस समय बच्‍चे का आकार एक आलूबुखारे जितना बड़ा हो गया होगा। चूंकि बच्‍चे के विकास का समय है इसलिए आपको जो विटमिन और पोषक तत्‍व खाने को कहे गए हैं उन्‍हें समय से खाते रहिए ताकि बच्‍चे का शारीरिक और मानसिक विकास ठीक से हो सके। 

प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही खत्‍म होने के साथ जी मिचलाने, थकान, चिड़चिड़ाहट जैसी परेशानियां काफी हद तक खत्‍म हो जाएंगी। इसी हफ्ते से आप इनमें कमी देख सकते हैं। पर कुछ लक्षण जो बने रहेंगे वे हैं: 

सीने में जलन : चूंकि बच्‍चा बड़ा हो रहा है ऐसे में आपके पेट का अधिकांश हिस्‍सा उसे जगह देने में खर्च होगा। इसका असर आपके पाचन पर पड़ेगा ऊपर से प्रेग्‍नेंसी हॉर्मोन पेट के एसिड को गले तक पहुंचा रहे हैं। इसलिए खासकर लेटने पर आपको सीने में जलन की समस्‍या होगी। इससे बचने के लिए खाना खाने के फौरन बाद न लेटें, सुबह-शाम टहलें, हल्‍का खाना खाएं, पानी पिएं। 

पेट पर निशान : बढ़ते बच्‍चे के साथ आपके पेट का आकार भी बढ़ेगा। आप चाहकर भी यह खुशखबरी औरों से नहीं छिपा सकेंगे। लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह है कि आपके पेट की त्‍वचा खिंचने से उस पर स्‍ट्रैच मार्क्‍स या निशान बन गए होंगे। ये बढ़ते रहेंगे, पर इनमें होने वाली खुजली और खिंचन आपको तकलीफ देगी। इससे बचने का सरल तरीका है डॉक्‍टर की सलाह से कोई क्रीम या वैसलीन इन पर लगाते रहें। 

कमर में दर्द : इस दौरान आपका वजन बढ़ा है। इसका सीधा असर आपकी कमर पर पड़ रहा है। कमर में होने वाला दर्द इसी का नतीजा है। इससे निपटने के लिए हल्‍की-फुल्‍की कसरत, टहलना, ज्‍यादा समय तक खड़े रहने से परहेज करना, बैठने पर तकिए का सहारा लेना, किसी के सहारे से उठना ये सब सावधानियां करनी होंगी। 
बाकी के लक्षण अभी बने रहेंगे। 

Comment As:

Comment (0)